Enter your email address for Free Job & Gk News



Carrier in Railway

भारतीय रेलवे को दुनिया में सबसे बड़े रेल तंत्र में से एक के रूप में जाना जाता है। इसमें लगभग 14 लाख कर्मचारी विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। देश के विभिन्न हिस्सों को आपस में जोड़ने और रोजाना करोड़ों यात्रियों के अलावा भारी मात्रा में आवश्यक सामानों की ढुलाई करने का श्रेय भी रेलवे को जाता है।

दिलचस्प बात यह है कि 10 वीं से लेकर इंजीनियरिंग - मेडिकल डिग्रीधारकों तक के लिए विभिन्न प्रकार के पद रेलवे के विभिन्न विभागों में हैं। ये भर्तियां रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्डस (आरआरबी), यूपीएससी, आदि द्वारा समय - समय पर संचलित होने वाली परीक्षाओं - साक्षात्कारों के माध्यम से की जाती हैं। आरआरबी विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। इसके तहत आने वाले पदों को दो वगोर्ं में विभाजित किया जाता है, टेक्निकल व नॉन टेक्निकल।

इसके अलावा रेलवे की सुरक्षा के लिए गठित रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के सब - इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के लिए भी भर्ती परीक्षाएं आयोजित होती हैं। इन सभी पदों की रिक्तियों के लिए समय-समय पर रोजगार समाचार और राष्ट्रीय व क्षेत्रीय समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं। रिक्तियां संबंधित रेलवे भर्ती बोडोर्ं की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होती हैं। देश में कुल 19 रेलवे भर्ती बोर्ड हैं।

रेलवे में नियुक्ति

ग्रुप ए, बी और सी। ग्रुप ए अधिकारियों की नियुक्ति यूपीएससी के माध्यम से की जाती है। ग्रुप सी से सीधे प्रोन्नत कर ग्रुप बी अधिकारी बनाया जाता है। ग्रुप सी के तहत आने वाले पदों की नियुक्ति आरआरबी के माध्यम से की जाती है। इसके माध्यम से सभी रेलवे जोनों और रेलवे के अधीनस्थ उत्पादन इकाइयों के विभिन्न पदों पर नियुक्ति की जाती है।

टेक्निकल कैडर

इस कैडर के तहत कई तरह के पद आते हैं, जैसे लोको पायलट, मोटरमैन, सिग्नलमैन, आदि। इन सभी पदों पर भर्ती दो चरणों में की जाती है। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा होती है जिसमें भाषा ज्ञान, सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धिमता व अंकगणित से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र में टेक्निकल कैडर से भी प्रश्न पूछे जाते हैं।

लिखित परीक्षा का स्वरूप वस्तुनिष्ठ होता है। भाषा ज्ञान में अंग्रेजी और हिंदी या क्षेत्रीय भाषाओं से जुड़े प्रश्न रहते हैं। सामान्य ज्ञान में स्कूली स्तर के पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न और सम-सामयिक घटनाओं पर आधारित सवाल होते हैं। सामान्य बुद्धिमता में तार्किक प्रश्न पूछे जाते हैं। अंकगणित में पूछे जाने वाले प्रश्न भी स्कूली पाठ्यक्रम पर आधारित होते हैं।

दूसरे चरण में लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। कुछ पदों के लिए कौशल परीक्षण भी लिया जाता है। ऑपरेशनल सेफ्टी से जुड़े पदों के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षण किया जाता है। उसके बाद अंतिम में मेडिकल परीक्षण में सफल अभ्यर्थी को नियुक्त कर लिया जाता है।

नॉन-टेक्निकल कैडर

नॉन-टेक्निकल कैडर में वे सभी पद आते हैं, जिसमें तकनीक विशेष से खास सरोकार नहीं है। इसके तहत आने वाले प्रमुख पद हैं - सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम), टिकट कलेक्टर, क्लर्क, गार्डस आदि। इसके लिए भी भर्ती दो चरणों में होती है - लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार/मनोवैज्ञानिक परीक्षण। लिखित परीक्षा में भाषा ज्ञान, सामान्य ज्ञान, सामान्य बुद्धिमता व अंकगणित से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसके लिए भी लिखित परीक्षा का स्वरूप वस्तुनिष्ठ होता है। भाषा ज्ञान में अंग्रेजी व हिंदी या क्षेत्रीय भाषाओं, सामान्य ज्ञान में स्कूली पाठ्यक्रम व समसामयिक घटनाओं पर आधारित प्रश्न, सामान्य बुद्धिमता में तार्किक प्रश्न तथा अंकगणित में भी स्कूली पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। दोनों चरणों में सफल अभ्यर्थी को अंत में मेडिकल परीक्षण के बाद नियुक्त किया जाता है।

आरआरबी वेबसाइट्स

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निकाली जाने वाली रिक्तियों की सूचना उनकी वेबसाइट्स से हासिल की जा सकती है।

रेलवे भर्ती बोर्ड, अहमदाबाद
www.rrbadi.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर
www.rrbajmer.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, इलाहाबाद
www.rrbald.nic.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, बेंगलुरु
www.rrbbnc.gov.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, भोपाल
www.rrbbpl.nic.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, भुवनेश्वर
www.rrbbbs.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, चंडीगढ़
www.rrbcdg.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, चेन्नई
www.rrbchennai.net

रेलवे भर्ती बोर्ड, गोरखपुर
www.rrbgkp.gov.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, गुवाहाटी
www.rrbghy.org.com

रेलवे भर्ती बोर्ड, जम्मू-कश्मीर
www.rrbjammu.nic.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, कोलकाता
www.rrbkolkata.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, माल्दा
www.rrbmalda.gov.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, मुंबई
www.rrbmumbai.gov.in

रेलवे भर्ती बोर्ड, मुजफ्फरपुर
www.rrbpatna.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, पटना
www.rrbpatna.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, रांची
www.rrbranchi.org

रेलवे भर्ती बोर्ड, सिकंदराबाद
www.rrbsec.org

रेलवे भर्ती बोर्ड,तिरुवनंतपुरम
www.rrbthiruvananthapuram.net

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Enter your email address:

अपने मेल बॉक्‍स में फ्री रोजगार समाचार के लिए अपना ईमेल Subscribe करें

Popular Posts

 
Design by Wordpress Theme | Bloggerized by Free Blogger Templates | JCPenney Coupons